मदद
ट्रैवलआस्क पर होटल बुकिंग - पूछे जाने वाले प्रश्न
क्यों मुझे एक ट्रैवलआस्क की आवश्यकता है अगर मैं सीधे होटल बुक कर सकता हूँ?
ट्रैवलआस्क सेवा होटल बुकिंग ऑफर्स तलाशने के लिए तेजी से और सुविधाजनक ढंग से डिज़ाइन की गई है। कई हालात ऐसे होते हैं जब आप एक ही होटल के लिए अलग-अलग वेबसाइटों पर विभिन्न मूल्य पाए जा सकते हैं। ट्रैवलआस्क एक स्थान पर आवास के विकल्प एकत्र करता है, जिससे पर्यटक मूल्य तुलना कर सकते हैं और सबसे उपयुक्त विकल्प चुन सकते हैं। एक सुविधाजनक फ़िल्टर प्रणाली का उपयोग करके ट्रैवलआस्क पर लाभदायक प्रचारिक और मौसमी ऑफर खोज सकते हैं। इसका मतलब न केवल समय बचाना है, बल्कि पैसे भी बचाने की बिज़नेस को समझता है।
क्या TravelAsk के माध्यम से होटल खोजना सुरक्षित है?
जब एक उपयोगकर्ता एक उपयुक्त आवास विकल्प मिलता है, तो वह स्वचालित रूप से होटल की वेबसाइट, होटल या साथी साइट पर पुनर्निर्देशित किया जाता है। हम केवल भरोसेमंद कंपनियों के साथ संयुक्त हैं, जिनकी प्रतिष्ठा कोई शिकायत नहीं है और संतुष्ट ग्राहकों के अनुभव द्वारा साबित होती है। TravelAsk से तीसरे पक्ष की साइटों पर स्विचिंग के दौरान की गई लेन-देन की सुरक्षा उनके मालिक द्वारा गारंटी है।
होटल बुक करने के लिए मुझे कौन से दस्तावेज़ चाहिए?
कमरे की आरक्षण और आवास के भुगतान को TravelAsk पोर्टल पर नहीं, बल्कि हमारे साथी की वेबसाइट पर किया जाता है, जहां उपयोगकर्ता स्वचालित रूप से पुनर्निर्देशित होता है। TravelAsk पर होटल खोजने के लिए कोई दस्तावेज़ की आवश्यकता नहीं है। इसके अतिरिक्त, अधिकांश मामलों में, आप दस्तावेज़ के बिना भी आवास बुक कर सकते हैं – अपना पूरा नाम और संपर्क विवरण स्पष्ट करना ही काफी है। केवल होटल में चेक-इन पर आपके नाम पर कमरे की आरक्षण हुआ है, यह साबित करने के लिए पहचान पत्र (मूल पासपोर्ट) की मांग की जा सकती है।
अगर मुझे तारीखों की पुष्टि नहीं है तो मैं होटल कैसे खोजूं?
ट्रैवलआस्क पर होटल खोजने के लिए यात्रा दिन महत्वपूर्ण मार्गदर्शिका होते हैं। इसका कारण यह है कि आवास की कीमतें मौसम के आधार पर भिन्न होती हैं। इसलिए यह सबसे अच्छा है कि आगे समय यात्रा के समय को तय कर लेना है। अगर आप अभी तक सटीक संख्याएँ नहीं जानते हैं, तो पृष्ठानुसार अंदाज तय करने का प्रयास करें, ताकि कीमतों के आधार पर नेविगेट करना आसान हो। आप हमेशा बाद में अनुरोध को स्पष्ट कर सकते हैं।
होटल की वेबसाइट पर मूल्य अधिक क्यों हो सकता है?
TravelAsk पर उक्त मूल्य वास्तव में होटल या होटल की आधिकारिक वेबसाइट पर दर से कम हो सकते हैं। यह स्थिति इस कारण हो सकती है कि हमारी खोज सेवा प्रचारक और छूट ऑफरों को ध्यान में रखती है, उपयोगकर्ता को तुरंत सबसे लाभकारी विकल्प दिखाती है। उसी समय, उपयोगकर्ताओं से सेवा का उपयोग करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है, और उपयुक्त आवास विकल्पों की खोज नि: शुल्क है।
मुझे होटल पहले से कितने समय पहले बुक करना चाहिए?
ट्रैवलआस्क वेबसाइट पर आवास विकल्प खोजते समय आप किसी विशेष उपयोगकर्ता के लिए एक चेक-इन तिथि सेट कर सकते हैं। समय से जुड़ी सामान्य सिफारिश इस प्रकार है: होटल कमरे को पहले से ही बुक करना बेहतर होता है (विशेषकर अगर छुट्टी पर्व पर पर्यटक गतिविधि की चरम समय पर नियोजित है)। यह दृष्टिकोण अक्सर आपको बहुत कुछ बचाने की अनुमति देता है, क्योंकि "गर्म" मौसम की शुरुआत के साथ, आवास की कीमतें बढ़ जाती हैं।
जब मैं आपकी साइट पर डील पर क्लिक करता हूँ तो मुझे मिलता है कि कीमत बढ़ गई है! इसके साथ क्या है?
क्योंकि हम एक साथ सैकड़ों अन्य यात्रा साइटों पर खोज कर रहे हैं, कभी-कभी हमें उन साइटों से प्राप्त सूचना से शुद्धता मुद्दे हो सकते हैं। या तो साइट हमारे साथ अपने इन्वेंटरी को अपडेट नहीं कर रही है, गलत पथ दिया है, या अन्य कोई यात्री ने आखिरी उपलब्ध कमरा बुक कर लिया है।
TravelAsk रिफंड नीति क्या है?
क्योंकि TravelAsk एक खोज इंजन है, और बिक्रेता नहीं है, हमारी कोई रिफंड नीति नहीं है-- यह सिर्फ उस प्रदाता द्वारा संभाली जाती है जिसने आपकी यात्रा की बुकिंग की है। किस कंपनी से बात करनी है यह पता नहीं? अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट जांचें और/या अपने प्रदाता की जानकारी पता करने के लिए बुकिंग्स पर जाएं।
होटलों के लिए स्टार रेटिंग कहाँ से आती है?
स्टार रेटिंग होटल खुद और ऑनलाइन यात्रा एजेंसियों द्वारा प्रदान की जाती है जो होटल कमरे बेचती हैं। TravelAsk उस जानकारी को लेता है और सबसे सटीक को प्रदर्शित करता है। हम समझते हैं कि इन प्रदाताओं में कुछ औरों की तुलना में अधिक विश्वसनीय होते हैं और जब स्टारों की संख्या प्रदर्शित की जाती है, तो हम इस बात का ध्यान रखते हैं।
क्या मैं होटल की समीक्षा रेटिंग पर विश्वास कर सकता हूँ? आप वहाँ से उन समीक्षाएँ कहाँ से प्राप्त कर रहे हैं?
हमारी सभी होटल समीक्षाएँ सत्यापित मेहमानों द्वारा हैं, इसलिए आप जानते हैं कि आप जो पढ़ रहे हैं वास्तविक है।
मुझे होटल के संपर्क विवरण कैसे मिलेंगे?
यदि आपने पहले से ही ऑनलाइन बुक किया है और अपने रहने के लिए विशेष अनुरोध करना चाहते हैं या एयरपोर्ट शटल व्यवस्था जैसी अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो आप होटल से संपर्क कर सकते हैं जिसमें अपने पुष्टिकरण ईमेल पर मौजूद विवरण का उपयोग करें या अपने यात्रा प्रदाता से संपर्क करें। अगर आपने अभी तक बुक नहीं किया है और बुकिंग करने से पहले और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो अपने पसंदीदा खोजने वाले इंजन (जैसे Google) के साथ होटल के नाम और शहर के साथ होटल की वेबसाइट खोजने की कोशिश करें। अगर हमारी वेबसाइट या यात्रा प्रदाता की वेबसाइट पर किसी विशिष्ट प्रश्न का उत्तर नहीं मिलता है, तो सबसे अच्छा यह है कि आप सीधे होटल से संपर्क करें क्योंकि वे आपकी सबसे अच्छी साधन होंगे।
रद्दीकरण और संशोधन
मुझे अपनी रिजर्वेशन बदलनी/रद्द करनी है
यदि आपने अपनी यात्रा TravelAsk के बाहर बुक की थी या हमारी साइट से एक प्रदाता की वेब पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित हुए थे अपनी बुकिंग पूरी करने के लिए, तो तुम्हें प्रदाता से सीधे संपर्क में आने की आवश्यकता है। निश्चित नहीं कि आपका प्रदाता कौन है? हमारे साथी यात्रा प्रदाता आपके डेटा गोपनीयता को गंभीरता से लेते हैं, इसलिए TravelAsk के पास आपकी बुकिंग तक पहुंच कर परिवर्तन करने या पुष्टिकरण ईमेल फिर से भेजने की क्षमता नहीं है। यदि आपको पहले से ही लेन-देन हो चुकी है, तो आप परिचित हो सकते हैं कि आपने किसके साथ बुक किया है देख कर वहाँ लंबित या पूर्ण चार्जों के साथ होटल से संपर्क करें जानने के लिए जिस यात्रा प्रदाता से आपकी बुकिंग हुई थी। अगर आपने अपने कंप्यूटर या मोबाइल वेब ब्राउज़र का उपयोग करके बुक किया था, तो आप अपनी यात्रा प्रदाता की वेबसाइट की ओर पुनर्निर्देशित होने के बाद TravelAsk से उसके निर्देश को देखकर अपने कदमों को पुनः ट्रेस कर सकते हैं।
मैं कैसे रूम रिजर्वेशन को रद्द कर सकता हूँ?
TravelAsk सेवा आवास की पेशकशों की तुलना करने और लाभकारी विकल्प चुनने का अवसर प्रदान करती है। सभी बुकिंग और रद्दीकरण समस्याएं उस पार्टनर साइट के तकनीकी समर्थन के साथ सीधे हल होने चाहिए जहां यह हुआ था। सामान्य क्रियान्वयन एल्गोरिदम में तकनीकी समर्थन से संपर्क करना और उनके निर्देशों का पालन करना शामिल है।
मेरी बुकिंग रद्द हो गई थी। मुझे रिफंड कब मिलेगा?
अगर आपकी बुकिंग रद्द हो जाती है, तो Travelask आपको तुरंत रिफंड कर देता है। प्रसंस्करण समय 7 से 10 दिन लेता है, आपके बैंक पर निर्भर करता है। किसी भी सवाल के लिए, सीधे अपने बैंक से संपर्क करें।
क्या मैं अपनी बुकिंग रद्द कर सकता हूँ?
यदि आपकी बुकिंग गैर-वापस नहीं है, तो आप इसे रद्द नहीं कर सकते। यदि आपकी बुकिंग में मुफ्त रद्द या आंशिक रिफंड की सुविधा है, तो रद्दीकरण शुल्क के लिए अपने पुष्टिकरण ईमेल या आपके खाते के "बुकिंग" खण्ड के तहत पुष्टिकरण पेज की जांच करें।
क्या मैं अपनी बुकिंग में परिवर्तन कर सकता हूँ?
आपकी बुकिंग में कोई भी परिवर्तन करना संभव नहीं है। इसमें स्थिति तिथियों, मेहमान का नाम, या ईमेल पता जैसी क्रियाएँ शामिल हैं।
मेरी बुकिंग रद्द या अस्वीकृत हो गई है - मुझे क्या करना चाहिए?
क्योंकि यह बुकिंग एक साथी कंपनी द्वारा सुविधित है, संपत्ति अधिक बुक हो सकती है। अगर ऐसा है, तो साथी हमें सूचित करेगा। फिर, हम आपकी बुकिंग को रद्द और रिफंड करेंगे। प्रसंस्करण का समय 7 से 10 दिन ले सकता है और आपके बैंक पर निर्भर करेगा। यदि आपके पास सवाल हैं, तो सीधे अपने बैंक से संपर्क करें।
अगर मुझे अपनी बुकिंग रद्द करनी हो, क्या मुझे कोई शुल्क देना पड़ेगा?
अगर आपकी बुकिंग गैर-वापस नहीं है, तो आप इसे रद्द नहीं कर सकते। यदि आपकी बुकिंग में मुफ्त रद्द या आंशिक रिफंड की सुविधा है, तो रद्दीकरण शुल्क के लिए अपने पुष्टिकरण ईमेल या आपके खाते के "बुकिंग" खण्ड के तहत पुष्टिकरण पेज की जांच करें।
कैंसिलेशन नीति कहाँ मिलेगी?
आप इसे अपने बुकिंग पुष्टिकरण ईमेल में पाएंगे।